खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें

 अगर आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है तो आप निम्नलिखित कदमों का पालन करके एक नया पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

    • आपको नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के पैन सर्विस प्रोवाइडर, NSDL (National Securities Depository Limited) या UTIITSL (UTI Infrastructure Technology and Services Limited) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. 'Reprint PAN Card' या 'Apply for New PAN Card' का चयन करें:

    • वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको 'Reprint PAN Card' या 'Apply for New PAN Card' जैसा ऑप्शन दिखेगा। आपके मौजूदा पैन कार्ड का विवरण देना हो सकता है।
  3. आवश्यक जानकारी भरें:

    • आपको ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे कि आपका नाम, पता, जन्मतिथि, आधार नंबर, आदि।
  4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें:

    • आपसे आवश्यकता हो सकती है कुछ दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैसपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि की स्कैन कॉपी अपलोड करने की।
  5. फीस भुगतान करें:

    • पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आपको आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा, जो आवेदन करने के बाद ऑनलाइन या बैंक चालान के माध्यम से किया जा सकता है।
  6. आवेदन सबमिट करें:

    • फॉर्म और सभी आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन सबमिट करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  7. पैन कार्ड प्राप्त करें:

    • आपका नया पैन कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा।

सुनिश्चित करें कि आप आधिकारिक वेबसाइट से ही अपना पैन कार्ड आवेदन कर रहे हैं और सुरक्षितता के लिए आवश्यक उपायों का पालन करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post